Thursday, May 18, 2017

Fact about TrueCaller App


TrueCaller आज के समय में एक ऐसी एप्लीकेशन बन चुकी है जिसे लोग अपने फोन में रखना जरूरी समझते हैं।
पर वे नहीं जानते कि उन्हें इससे फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो रहा है। आइये जानते हैं कैसे?
दोस्तों, अगर अपने पहले कभी TrueCaller इनस्टॉल किया है तो आपने देखा होगा कि वो सबसे पहले आपका नाम, नम्बर और ईमेल(जो आपके फ़ोन में पहले से लॉगिन होता है) मांगता है। अतः आपकी इतनी जानकारी truecaller के पास पहुँच जाती है। पर इससे आपको कोई परेशानी वाली बात नहीं है क्योंकि इतना काम तो KYC के लिए हर वेबसाईट करती है। पर दिक्कत वाली बात तब होती है जब आप इससे आगे proceed करते हैं तभी TrueCaller आपसे आपके Contacts/सम्पर्क जो आपके फोन में संरक्षित/Saved हैं , उनको ग्रहीत/access करने की अनुमति/Permission मांगता है, और आप उस पर Yes कर भी देते हैं।
अब अगर आपका नम्बर कोई TrueCaller पर खोजता है , उसे आपके द्वारा शुरुआत में दी गयी थी, उस व्यक्ति को दिखेगी। यहाँ तक भी ठीक है, क्योंकि आप उस पर रजिस्टर्ड हो, ऐसे सभी Truecaller Users की जानकारी यह दिखाता     
है, पर ...
क्या आप जानते हैं, कि आपके Contacts जो TrueCaller ने एक्सेस किये हुए हैं उनका नाम भी वह उनका नम्बर Search करने पर दिखाता है , जोकि ग़लत है। जबकि उनमें से अधिकांश TrueCaller पर Registered ही नहीं है। TrueCaller को इन नामों को प्रदर्शित करने का कोई अधिकार नहीं है, इसीलिये वह उनका नाम कुछ बदल कर प्रदर्शित करता है ।
जैसे: अगर आपके फोन में कोई नाम Vikas नाम से saved है , तो उसे यह Vakas नाम से दिखाता है, तो देखा आपने कि किस तरह से उसने चालाकी की।
आपको truecaller इस्तेमाल करना ही है तो आप उसकी वेबसाइट पर जाकर सर्च कर सकते हैं, इससे आपके Contacts सुरक्षित रहेंगें।
अगर आप दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे Share कीजिए, ऐसी और अन्य रोचक जानकारी पाने के लिए हमारा Blog Subscribe कीजिए।
||धन्यवाद||ThankYou||
Disclaimer: This Information is only for Educational Purposes. We aren't Against True Caller, But You should aware about the fact that provided above.

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home